राजस्थानी लहसुन की चटनी रेसिपी

खाने में नहीं आ रहा मजा तो झटपट बनाओ राजस्थानी लहसुन की चटनी, स्वाद ऐसा कि खाना छोड़ने का मन नहीं करेगा

बहुत बार डिनर टेबल पर तरह-तरह के पकवान होने के बाद भी आपने देखा होगा कि खाना अधूरा-अधूरा सा लगता है। खाने के साथ में अगर स्वादिष्ट चटपटी चटनी मिल जाए तो खाने का स्वाद 2 गुना बढ़ जाता है। अगर आपको तीखी चटनी या कुछ चटपटी चटनी खानी है तो आप राजस्थान की बेहद टेस्टी लहसुन की चटनी को ट्राई कर सकती हैं। राजस्थानी फ़ूड आइटम जैसे दाल बाटी चूरमा, मक्के की रोटी पराठे, दाल चावल, इन सबके साथ में लहसुन की चटनी का कॉन्बिनेशन बहुत अच्छा होता है। लहसुन की चटनी के बिना यह खाना अधूरा सा माना जाता है। लहसुन डाइजेशन के हिसाब से भी बहुत अच्छे होते हैं तो इस की चटनी खाने से भी मन में संतुष्टि से मिल जाती है।

 खाने के साथ में लहसुन की चटनी अगर साथ में खाने को मिल जाए तो खाने का स्वाद 2 गुना बढ़ जाता है, क्योंकि लहसुन की चटनी खाने को जल्दी पचा देती है और भी बहुत ही लाभकारी चीजें लहसुन में होती है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है, तो आज आपको राजस्थान की स्वादिष्ट लहसुन की चटनी की रेसिपी के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं। लहसुन की चटनी को किस तरह से आप बना सकते हैं आइए जानते हैं..

लहसुन की चटनी बनाने की सामग्री

लहसुन कलीलगभग 1 कप
साबुत धनिया4 चम्मच
साबुत लाल मीर्च5 से 10
जीरा, टमाटर1 चम्मच, 2 मीडियम साइज
नमकस्वाद अनुसार
गरम मसालाआधा चम्मच

लहसुन की चटनी बनाने की विधि

स्टेप 1. लहसुन की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको लाल साबुत मिर्च को 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखना होगा। उसके बाद लाल मिर्च के डंठल तोड़कर एक बाउल में रख लें। उसके बाद टमाटर को काट ले लहसुन आवश्यकता अनुसार लगभग एक कप छील लें।

स्टेप 2. इन सभी को आप मिक्सी में डाल दें। उसके बाद उसमे गरम मसाला, जीरा, टमाटर सभी को डालकर मिक्सी में थोड़ा दरदरा से पीस ले। इस तरह से आप की लहसुन की चटनी तैयार हो जाएगी।

स्टेप 3. उसके बाद आप चटनी में तड़का लगा सकते हैं। अगर आपको लहसुन की चटनी दरदरी खानी है तो वैसे भी खा सकते हैं। लहसुन की चटनी को तड़का लगाकर खानी है तो उसके लिए आपको एक पैन में दो चम्मच घी डालना होगा। उसमें थोड़ा जीरा और हींग डालकर सारे पेस्ट को उस में डाल दें और अच्छे से पका लें। इस चटनी को आप स्टोर करके रख सकते हैं और लंबे समय तक इसको खाने के काम में लिया जा सकता है।

स्टेप 4. इसके अलावा अगर आप लहसुन की चटनी को सिल पर पीसकर खाना चाहते हैं तो उसका स्वाद तो और भी बेहतरीन होता है। उसके लिए आपको सील पर लहसुन ओर सारा सामान पीसने होंगे।

इस तरह से आपकी राजस्थानी स्टाइल में लहसुन की चटनी बन कर तैयार हो जाती है। इस चटनी को आप रोजाना खाने के साथ में थोड़ा-थोड़ा लेकर खा सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.